SSC Full Form in Hindi: जानिए क्या होता है एसएससी का पूरा नाम, और तयारी कैसे करे।

 आज के इस आर्टिकल में हम आपको SSC Full Form in Hindi,SSC क्या है,SSC Salary आदि के बारे में बताऊंगा। तो कृपया आप अंत तक जरूर बने रहे।
SSC Full Form in Hindi


SSC शब्द का पूर्ण रूप हिंदी में "कर्मचारी चयन आयोग" होता है। यह एक भारतीय सरकारी संस्था है, जो भारत में समूह 'बी' और समूह 'सी' के अधिसूचित पदों के लिए भर्ती करती है। इसके अलावा, SSC ने अन्य सरकारी नौकरियों के लिए भी भर्ती आयोजित की है, जैसे कि रेलवे नौकरी, सशस्त्र सीमा बल नौकरी और विभिन्न विभागों में क्लर्क और एकाउंटेंट की नौकरियों के लिए।

SSC Full Form in Hindi

 SSC नौकरी के लिए एक महत्वपूर्ण संगठन है और भारत में सरकारी नौकरियों की तलाश में लगे हुए लाखों लोगों को इसकी मदद से नौकरी मिलने में सफलता मिली है।
एसएससी के जरिए लाखों विद्यार्थी अपने सपनों की सरकारी नौकरी पा सकते हैं। एसएससी की परीक्षाएं भारत के अलग अलग हिस्सों में आयोजित की जाती हैं और यह नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया का आयोजन करता है। इसलिए, एसएससी को एक महत्वपूर्ण संस्था माना जाता है, जो भारतीय नागरिकों को सरकारी नौकरी की उपलब्धता का फायदा देती है।


SSC परीक्षा के लिए योग्यता


एसएससी या स्टाफ सिलेक्शन कमीशन सरकारी विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों के लिए भर्ती के लिए विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करता है। एसएससी परीक्षाओं के लिए पात्रता मानदंड विभिन्न परीक्षा और आवेदित पद के आधार पर भिन्न होते हैं। हालांकि, कुछ सामान्य पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:
SSC Full Form in Hindi


  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार भारत, नेपाल, भूटान या 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आए तिब्बती शरणार्थियों के नागरिक होने चाहिए।
  • आयु सीमा: विभिन्न एसएससी परीक्षाओं के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष तक होती है, हालांकि विशेष श्रेणियों जैसे एससी / एसटी, ओबीसी आदि के उम्मीदवारों को आयु छूट प्रदान की जाती है।
  • शैक्षणिक योग्यता: विभिन्न एसएससी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवार को परीक्षा के अनुसार न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए जैसे मैट्रिक या 10+2 या स्नातक डिग्री।
  • शारीरिक फिटनेस: SSC CPO जैसी कुछ परीक्षाओं में उम्मीदवारों को विशेष शारीरिक मानकों को पूरा करना आवश्यक होता है।



एसएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा


एसएससी (Staff Selection Commission) भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण संगठन है जो कि विभिन्न भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करता है। कुछ लोकप्रिय परीक्षाओं के नाम निम्नलिखित हैं:

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) - यह परीक्षा ग्रेजुएट स्तर की होती है जो स्नातक पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए होती है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकारी विभागों और संगठनों में ग्रेड-बी और ग्रेड-सी स्तर के पदों के लिए भर्ती की जाती है। SSC CGL Full Form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर है

एसएससी स्टेनोग्राफर(SSC Stenographer) - यह परीक्षा स्टेनोग्राफर (Stenographer) के पदों के लिए होती है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के पदों के लिए भर्ती की जाती है।

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ(SSC MTS) - यह परीक्षा मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों के लिए होती है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकारी विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों के लिए भर्ती की जाती है। SSC MTS Full Form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग मल्टी-टास्किंग स्टाफ है।



एसएससी सीपीओ (SSC CPO)-एसएससी सीपीओ (SSC CPO) एक केंद्रीय सरकारी नौकरी है जिसमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआईएसएफ), डाक्स और अन्य केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों में सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षा होती है। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय पुलिस सेवा में करियर बनाया जा सकता है। परीक्षा लिखित चरण से शुरू होती है जिसके बाद शारीरिक मानक परीक्षण (पीईटी), उच्च ध्यान देने योग्य व्यक्तित्व (एचएए) टेस्ट और चरित्र सत्यापन के लिए इंटरव्यू दिया जाता है।



एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)- एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) एक केंद्रीय स्तर की परीक्षा है जो वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। यह एक लेखा, स्टेनोग्राफर और डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसी कई पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षा होती है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट जैसे अन्य चरणों से गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवार विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभागों में क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, पांचवीं वेतन आयोग के अनुसार लेखा सहायक आदि के पदों के लिए भर्ती हो सकते हैं। उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा करना होता है। SSC CHSL Full Form हिंदी में कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल होता है।


एसएससी जीडी (SSC GD)- एसएससी जीडी (SSC GD) एक केंद्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारतीय सशस्त्र सेना, सीमा सुरक्षा बल, राष्ट्रीय स्तरीय और अन्य संगठनों में सिपाही भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा (एसआरी) और मेडिकल टेस्ट जैसे अन्य चरणों से गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवार भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल जैसी संगठनों में सिपाही के पदों के लिए भर्ती हो सकते हैं। उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है और उन्हें परीक्षा केंद्र पर जाकर परीक्षा देनी होती है।
SSC GD Full Form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग सामान्य कर्तव्य है।


एसएससी जेई (SSC JE)-  एसएससी जेई (SSC JE) एक केंद्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, इंजीनियरिंग विषयों की अध्ययन करने वाले पेपर-I और जूनियर इंजीनियर के पद के अनुसार चयनित विषयों से संबंधित पेपर-II जैसे अन्य चरणों से गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवार भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए भर्ती हो सकते हैं। उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है और उन्हें परीक्षा केंद्र पर जाकर परीक्षा देनी होती है।

एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (SSC Junior Hindi Translator)- 
SSC Junior Hindi Translator (SSC GHT) एक पद है जो केंद्रीय सरकार में हिंदी अनुवादकों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। यह भर्ती परीक्षा भारतीय कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाती है। इस पद के लिए योग्यता आवेदक के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए या हिंदी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में अच्छी क्षमता होनी चाहिए।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल (Delhi Police Constable)-SSC Delhi Police Constable एक पद है जो दिल्ली पुलिस में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह भर्ती परीक्षा भारतीय कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाती है।


इस पद के लिए आवेदक को कम से कम मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, आवेदक की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए।


भर्ती परीक्षा तीन चरणों में होती है - पेपर-1, फिजिकल एवं मेडिकल टेस्ट (फिजीकल एंड मेडिकल टेस्ट) और पेपर-2। पेपर-1 में कुल 100 प्रश्न होते हैं, जिसमें विषय शामिल होते हैं - जैसे कि सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी भाषा, हिंदी भाषा, मानचित्र और मनोविज्ञान आदि। इस पेपर का समय दो घंटे का होता है।


एसएससी की तैयारी कैसे करे 

एसएससी (Staff Selection Commission) की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स उपयोगी हो सकते हैं।

  • पैटर्न का जानकारी प्राप्त करें: एसएससी परीक्षाओं के पैटर्न को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के आधार पर, आप अपनी तैयारी की रणनीति तय कर सकते हैं।

  • समय सारणी बनाएं: एक अच्छी तैयारी के लिए अपनी समय सारणी बनाएं। इससे आप अपने टारगेट को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित कर सकते हैं।

  • पिछले वर्षों के पेपर्स से परिचय कराएं: पिछले वर्षों के पेपर्स के समाधान करके एसएससी परीक्षाओं के पैटर्न और सिलेबस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

  • मौका देने वाली मुद्दों का अध्ययन करें: आपको परीक्षा में अधिकतर प्रश्न उसी विषयों से पूछे जाते हैं जो अन्य परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए, आपको उन विषयों को अध्ययन करने की आवश्यकता है जो अधिकतर परीक्षाओं में मौजूद होते हैं।

  • पूर्ण सिलेबस पढ़ें: सिलेबस एक विषय का एक सार्थक संग्रह होता है। इसलिए, आपको पूर्ण सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। इससे आपको पता चलेगा कि आपको कौन से विषयों पर अधिक ध्यान देना चाहिए और कौन से विषयों पर कम ध्यान देना चाहिए।

SSC Salary


एसएससी कर्मचारियों की वेतनमान्यता भारत के विभिन्न राज्यों और शहरों में भिन्न हो सकती है। हालांकि, एसएससी के कुछ पदों के लिए न्यूनतम वेतनमान कुछ हजार रुपये से शुरू होता है। नीचे दिए गए तालिका में, एसएससी कुछ पदों के लिए न्यूनतम वेतनमान का विवरण है:

पद | न्यूनतम वेतनमान (INR)

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) | 19,900 - 63,200

डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) | 25,500 - 81,100

स्टेनोग्राफर | 25,500 - 81,100

जूनियर हिंदी अनुवादक | 35,400 - 1,12,400

जूनियर अकाउंटेंट्स | 29,200 - 92,300

इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज) | 44,900 - 1,42,400

इंस्पेक्टर (इंकम टैक्स) | 44,900 - 1,42,400

एसआई (सेंट्रल एक्साइज) | 44,900 - 1,42,400

एसआई (इंकम टैक्स) | 44,900 - 1,42,400

यह वेतनमान न्यूनतम है और आपके क्षेत्र और पद के आधार पर अधिकतम वेतनमान अलग हो सकता है।

Conclusion:निष्कर्ष

में आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा में इस आर्टिकल में हमने आपको SSC Full Form in Hindi,SSC क्या है,SSC Salary आदि के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है। अगर कुछ रह गया हो या हमसे कुछ इस आर्टिकल में गलती हो गई होता हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं हम उसे सुधारने की कोशिश करेंगे।

SSC Full Form in Hindi FAQs

1. SSC का पूर्ण रूप क्या है?

Ans: SSC का पूर्ण रूप Staff Selection Commission होता है।

2. SSC CHSL का पूर्ण रूप क्या है?

Ans: SSC CHSL का पूर्ण रूप Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level है.

3. SSC GD का फुल फॉर्म क्या है?

SSC GD का फुल फॉर्म SSC General Duty होता है।

4.SSC CPO का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSC CPO का फुल फॉर्म Central Police Organization है।

5.एसएससी जीडी फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

एसएससी जीडी फुल फॉर्म हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग जनरल ड्यूटी कांस्टेबल है।

6.SSC Full Form हिंदी में क्या है?

SSC full form हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ